बच्चे का विकास छह से बारह महीनों तक

new-born-baby-wallpapers-43-260x163

छह से सात महीने तक

बच्चा अपने पैर के अंगूठे को अपने मुंह में डालने की कोशिश करने लगता है।अब आप उसे धीरे धीरे बिठाने की कोशिश शुरू कर सकती हैं ,शुरू शुरू में उसे पकड़ना पड़ेगा फिर वह अपने आप बैठने लग जाएगा । वह अपने आस पास पड़ी हर चीज़ को मुंह में डालने की कोशिश करेगा ।

सात से नौं महीने तक

इस समय दौरान कुछ बच्चे धुटनों के बल चलना शुरू कर देते हैं और कुछ बैठे बैठे ही आगे को सरकने लगते हैं । ज़्यादातर बच्चे इस समय में चलना भी सीख जाते हैं । दांत निकलने लगते हैं और सर को ज़मीन पर पटकने की भी कोशिश करते हैं । अब उसे अपने परिवार के लोगों के साथ लुका छीपी का खेल खेलना अच्छा लगता है । अब वह अपना नाम लिए जाने पर जवाब भी देने लगता है । उसे बड़ों के मुंह में अपनी अंगुली डालने में बहुत मज़ा आता है और उसे ये एक खेल लगता है । उसे किसी काम से रोका जाये तो वह समझ जाता है और रूक जाता है ।इस समय तक उसकी माँ को उसकी susu poti की आदत को सही कर लेना चाहिए ।

नौं से बारह महीने तक

इस समय तक बच्चे की रफ़्तार और ताकत का काफी विकास हो जाता है ,कई बच्चे इस उम्र में आसानी से चलने फिरने लगते हैं तो कुछ थोड़ा late होते हैं।अगर आपका बच्चा चलने नहीं लगा तो इसमें परेशान होने की ज़रूरत नहीं है ।बच्चा अब कई शब्द बोलने लगता है जैसे की mama ,papa ,kaka और ऐसे कई शब्द जिनका कोई अर्थ नहीं होता ।बच्चा अपनी मां के आदेशों का पालन करने लगता है ।उसे खिलौने अच्छे लगते हैं और वह उनसे जल्दी ही उब्ब भी जाता है तो इसके लिए हर दो दिन बाद उसके खिलौने बदल देने चाहिए और दो दिन बाद फिर से वही खिलौने दे देने चाहिए । ये क्रम लगातार चलाते रहना चाहिए ।

बच्चे का विकास जन्म से छह महीने तक

Comments

  1. By Gurvinder Matharu

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

In Association with Amazon.in Copy Protected by Chetan's WP-Copyprotect.